बुधवार, 28 अक्तूबर 2020

गोखरू के आयुर्वेदिक गुण एवं कई रोगों की औषधि तथा उपचार किया जाता है।

                गोखरू (Bindii)

गोखरू का पौधा बालू तथा रेत में उगता है। ये पौधा ज्यादातर रेतीले स्थानों पर मिलता है गोखरू का पौधा अगस्त, सितंबर से लेकर फ़रवरी माह तक देखने को मिलता है।
गोखरू का स्वाद सूखने पर ठंडा हो जाता है। इसकी प्रकृति ठंडी होती है।

गोखरू के फायदे

                 
ये आपके शरीर में testorone को बढ़ाता है।
ये आपके शरीर में फुर्ती और नई ताजगी बनाता है और ताकत पैदा करता है।
गोखरू का प्रयोग प्राचीन काल से ही कई रोगों में किया जाता है। गोखरू का सेवन बुखार, बांझपन, अस्थमा,एग्जिमा व अन्य रोगों के उपचार हेतु किया जाता है।
Body building, शारीरिक कमजोरी तथा Eurogenitor system को दूर करने के लिए भी किया जाता है।                  

गोखरू के औषधीय गुण एवं फायदे

गोखरू एक फायदेमंद औषधि है जिसमें बहुत औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका प्रयोग सीने के दर्द को कम करने, एग्जिमा का उपचार करने, प्रोस्टेट के आकार को सही करने, sexual disorder को ठीक करने, infertility को सही करने और कई तरीके की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है।
                  
ये किडनी stone मे भी काफी फायदेमंद होता है अगर आपके किडनी मे पथरी है तो 10 ग्राम गोखरू के पाउडर की एक गिलास पानी में उबाल ले। पानी उबल जाए तो तो ठंडा करके इसका सेवन करे।
अगर आप लगातार कुछ दिनों तक इसका सेवन करते हैं तो आप किडनी की पथरी से छुटकारा मिल जाएगा।
ये गठिया तथा जोड़ों के दर्द मे काफी लाभदायक होता है इसके लिए आपको गोखरू का पाउडर, सूखा अदरक और पानी को बराबर मात्रा में उबालकर रोज सुबह 50-100 मिली ग्राम पीना चाहिए। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क़ दिखाई देने लगेगा।
यह सिरदर्द मे भी काफी लाभदायक होता है। सिरदर्द में गोखरू के 10 ग्राम डंठल को लेकर उसका काड़ा बना ले और रोगी को पिलाएं इससे कैसा भी सरदर्द हो ठीक हो जाता है।
                     
ये एग्जिमा में काफी फायदेमंद होता है। एग्जिमा भी एक तरह का चर्म रोग होता है ये एक तरह की खुजली और घाव का मिश्रण होता है।
वही गोखरू के फल मे adilphametory गुण पाए जाते हैं। जो एग्जिमा के खतरे को कम कर सकते हैं इसके लिए गोखरू के फल को घिसकर और थोड़ा पानी मिलाकर इसे एग्जिमा पर लेप करे इससे कुछ दिनों में एग्जिमा से छुटकारा मिल जाता है।
गोखरू पौधे भी में कई प्रकार की प्रजाति पायी जाती है और इसका आयुर्वेद में बहुत अच्छा प्रयोग किया गया है।

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - - - - -

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - -   नीम भारत वर्ष का बहुत ही चर्चित और औषधीय वृक्ष माना जाता है ये भारत वर्ष में कल्प - वृक्ष भी माना जाता है...