बुधवार, 30 सितंबर 2020

तुलसी के औषधीय गुण एवं अनेक रोगों की औषधि (occimum tenuiflorum)

                 तुलसी (holy basel)

हिन्दू धर्म में तुलसी को भगवान का रूप माना जाता है तुलसी में अमृत के समान औषधीय गुण होते हैं। तुलसी मे इतने सारे गुण है ये तुलसी औषधि हमे अनेक रोगों में सही करने मे मदद करती है ये हमे रोगी से निरोगी बना देती है इसमे बहुत से आयुर्वेदिक गुण पाये जाते है तुलसी की बहुत सी प्रजाति होती है। 
1-राम तुलसी - इसके पत्ते एवं दण्डी भी हारी होती है। 
 2-श्याम तुलसी-इसके पत्ते एवं दण्डी हल्की काली एवं बैंगनी होती है। 
3-बन तुलसी - इसके पत्ते एवं दण्डी हारी होती है राम तुलसी एवं श्याम तुलसी इन दोनों का सर्वश्रेष्ठ प्रयोग आयुर्वेद में किया जाता है। 
                           
श्याम तुलसी सबसे श्रेष्ठ तुलसी होती है श्याम तुलसी में सबसे ज्यादा औषधीय गुण होते हैं। तुलसी के nature को आयुर्वेद में उष्म (गर्म) कहा गया है तुलसी के औषधीय गुण,लघु भी है, उष्म भी है, रुक्ष भी है ये बात और कफ मे अधिक लाभकारी है अगर आप तुलसी खाएंगे तो आपके शरीर में विशेष परिवर्तन दिखाई देगा ये चार तरीके से देखने को मिलेंगे दीपन, पाचन,अनुलोमन,क्रमिग्न 
1-दीपन अगर आप तुलसी खाएंगे तो आपकी जठराग्नि अथवा भूख को बढ़ाने का काम करेगी। 
2-पाचन आप जो भोजन करते हैं उसे पचाने मे मदद करता है
3-अनुलोमन- अगर आपके शरीर में वायु बिगड़ी हुई है, या बहुत ज्यादा हिचकी आती है ज्यादा गैस बनती है उसमे राहत मिलती है। 
4-क्रमिग्न- आपके शरीर में जो भी, bacteria, virus, infection आदि को खत्म करती है। 

तुलसी के औषधीय लाभ - 

तुलसी हृदय (heart) में अच्छा फायदा पहुंचाती है ये हृदय को activet करने में मदद करती है। 
ये कफ वाद नाशक है ऐसे लोग जिनका collestroll बड़ा हुआ होता है जो बहुत मोटे होते हैं जिनका heart ठीक से काम नहीं करता है या बहुत ज्यादा तेल,घी ऐसी चीजें खाते हैं उन लोगों को heart की activity बढ़ाने के लिए वो तुलसी को प्रयोग में ला सकते है। 
ये रक्त शोधक और शोतहर है ये खून की सफाई करती है साथ ही साथ सूजन मे काम करती है heart की कमजोरी के कारण आपके शरीर में सूजन आ जाती है। वो चेहरे व हाथ पैर कहीं भी आ जाती है इसमे ये बहुत अच्छा कार्य करती है श्वास में अगर कोई दिक्कत हो तो उसमे ये औषधि बहुत ही लाभदायक है। 
                      
तुलसी मे antiseptics, Antivactirial, antroxidents, anti-inflammatory जैसे गुण होते हैं इन सारी properties की बजह से तुलसी हमारी skin के लिए बहुत ही सुंदर आयुर्वेदिक औषधि है। 
अगर आपके चेहरे पर मुँहासे हो तो आप 15-20 पत्ते तुलसी के पीसकर उसमे आधा चम्मच नींबु और थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना ले इस मिश्रण को आप आपने चेहरे पर लगाएं इससे मुँहासे से निजात मिलेगी। 
अगर आपके चेहरे पर दाग - धब्बे है तो तुलसी के साथ दही का उपयोग करे तुलसी के पत्ते को सुखाकर इसका पाउडर बना ले और 1 चम्मच पाउडर के साथ 1 चम्मच दही मिला ले और अपने चेहरे पर 20 मिनिट तक लगाएँ और फिर ताजे पानी से चेहरे को धो लें इससे आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा
अगर आप अपने चेहरे को निखारने के लिए natural glow चाहते हो तो आपको चाहिए चंदन, तुलसी और कच्चा दुध चंदन में skin whitening, moisturizing इससे चेहरे पर glow आ जाता है वहीं कच्चे दुध मे lactic acid पाया जाता है ।
1 चम्मच तुलसी पाउडर, 1/2 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच कच्चा दुध इसके मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 20-25 मिनिट तक लगाये रखे उसके बाद ताजा पानी से मुहं को धो लें आपके चेहरे पर natural glow आ जाएगी ये प्राचीन औषधि तुलसी का उपयोग हमारे जीवन में बहुत ही लाभदायक है।

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - - - - -

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - -   नीम भारत वर्ष का बहुत ही चर्चित और औषधीय वृक्ष माना जाता है ये भारत वर्ष में कल्प - वृक्ष भी माना जाता है...