रविवार, 1 नवंबर 2020

साधारण दिखने बाली अमरबेल में होते है औषधीय गुण -

           अमरबेल (cuscuta polygonorum)

अमरबेल एक parasitic (परजीवी) पौधा है। ये वानस्पति दूसरे पेड़ - पौधे के ऊपर अपना जीवन यापन करती है।
य़ह साधारण दिखने बाली अमरबेल औषधि गुणों से भरपूर होती है।
 ये पीले रंग की होती है। इसके स्वभाव के कारण इसे आयुर्वेद में विशेष स्थान दिया गया है। 
                   

अमरबेल से होने वाले फायदे - 

ये गंजेपन के अचूक औषधि है। इसके लिए इस अमरबेल को लेकर पीस लें और पेस्ट बना लें। इसमें दो चम्मच तिल का तेल मिलाए और इस पेस्ट को लगभग आधे घण्टे तक उस गंजे स्थान पर मसाज करे। इस उपचार से कुछ दिनों में गंजेपन से छुटकारा मिल जाता है। 
                   
जोड़ों के दर्द में, गठिया बात में भी फायदा करता है। इसकी लंबी पतली लताएँ लेकर हल्का गर्म करके दर्द बाले स्थान पर बाँध लें। और ये गठिया, बात के दर्द से छुटकारा मिल जाता है और सूजन भी खत्म कर देती है। 
                   
अमरबेल वबासीर मे काफी फायदा पहुंचाती है। इसके लिय 20 ग्राम अमरबेल का रस लेकर उसमे 5 ग्राम जीरे का पाउडर और 5 ग्राम काली मिर्च लेकर इन तीनों का मिश्रण बना लें। इसका सेवन दिन में दो बार करे इससे य़ह वबासीर को एक हफ्ते में खत्म कर देगी। 
चोट और मोच के लग जाने पर अमरबेल को पीसकर पेस्ट बनाये और उसमे दो चम्मच देसी घी मिलाकर चोट और मोच बाली जगह पर लगाए। इससे जल्द आराम मिलता है। 
                   
ये बच्चों की लंबाई बढ़ाने में भी उपयोगी है। 
इसके लिए अमरबेल का रस एक चम्मच निकालकर के एक गिलास दुध में मिलाकर छोटे बच्चों को पिलाएं।इससे उसकी लंबाई बढ़ना शुरू हो जाएगी। 
ये अमरबेल पेट के कीड़ों को मारने में भी असरदार है। इसके लिए इसका एक चम्मच लगातार तीन दिन तक सेवन करें। 
अमरबेल में बहुत से औषधीय गुण होते हैं। 

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - - - - -

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - -   नीम भारत वर्ष का बहुत ही चर्चित और औषधीय वृक्ष माना जाता है ये भारत वर्ष में कल्प - वृक्ष भी माना जाता है...