सोमवार, 12 अक्तूबर 2020

दूधिया(दुग्दिका) के औषधीय उपयोग

             दूधिया (Euphoribia hirta

ये दूधिया औषधि भारत के लगभग हर प्रांत में पायी जाती है। ये दूधिया औषधि हमारे आस-पास खेतों में भी खर-पतवार के रूप में पायी जाती है। आमतौर पर देखा जाए तो दूधिया घास दो प्रकार की होती है। 

छोटी दूधि को नागार्जुनी भी कहते हैं ये जमीन पर छत्तो के आकार में फैलती है। और इसके कारण जमीन सुंदर और सुशोभित लगती है इसकी पत्तियाँ छोटी-छोटी और गोल आकार की होती है। 

छोटी दूधि और बड़ी दूधि गुण धर्म में एक समान होती है इसके पुष्प गुच्छों में होते हैं और सूक्ष्म होते हैं। 

                

दूधि के गुण धर्म और विधि के बारे में -

ये कफ और पित्त नाशक है इसके साथ-साथ रक्त शोधक और वातवर्धक है।

अगर आपके चेहरे पर कील, मुँहासे, दाद, खुजली और दाग धब्बे आदि है दूधि औषधि का दुध निकालकर उसे अपने चेहरे पर लगाए कुछ ही  दिनों में आपका चेहरा स्वच्छ और सुंदर लगने लगेगा। 

अगर आपके माथे के बाल झड़ रहे हो तो दूधि औषधि को जड़ से उखाड़ ले और स्वच्छ पानी में धोकर दूधि का रस निकाल लें। इसके साथ-साथ पीले कनेर का रस निकालकर उसमें मिला लें और सिर के गंजे हिस्से पर घिसे दिन में दो बार लगाएं लगभग 15 दिनों तक ये उपचार करने से गंजापन दूर हो जाता है इसके कारण अगर कोई एलर्जिक समस्या हो तो इसका प्रयोग बंद कर दे। 

                    

आँखों के लिए भी दूधि बहुत ही लाभदायक है आँखों की रंतौंधी में छोटी दूधि के दूध में सलाई को तरकर नेत्रों मे सलाई को अच्छी तरह फिराएं इससे वेदना होती है लेकिन थोड़ी देर में वेदना शांत हो जाती है। इसका उपयोग करने से रतौंधी रोग जड़ से खत्म हो जाएगी। 

                     
दूधि को लगभग 10 ग्राम पीसकर पानी के साथ लगातर सेवन करने से आंतें बहुत ही मजबूत हो जाती है। जिसके कारण संग्रहणीय और अतिसार मिट जाएगा। 

दूधि के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से दमा रोग मे बहुत ही लाभ मिलता है। 

छोटी दूधि और बड़ी दूधि का पाउडर बनाकर विधि पूर्वक सेवन करने से अनेक रोगों में फायदा मिलता है। छोटी दूधि और बड़ी दूधि दोनों का उपयोग आयुर्वेद में लाभहित के लिए किया गया है। 

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - - - - -

नीम के औषधीय गुण एवं फायदे - - -   नीम भारत वर्ष का बहुत ही चर्चित और औषधीय वृक्ष माना जाता है ये भारत वर्ष में कल्प - वृक्ष भी माना जाता है...